Technical SEO Kya Hai और Technical SEO कैसे करें?

Technical SEO Kya Hai – जब भी हम SEO की बात करते है, तो ज्यादातर On Page SEO और Off Page SEO के बारे में ही बात करते है। जिसके कारण Beginner को Technical SEO का ज्यादा पता ( knowledge ) नहीं होता है। जिस कारण उन्हे उनकी मेहनत के अकॉर्डिंग उतनी सफलता नहीं मिलती है। क्योंकि आज के समय में SEO बहुत ज्यादा Advance हो चुका है। बिना Technical SEO के कोई भी Website को सर्च रिजल्ट में रैंक करवाना बहुत मुश्किल काम हो गया है।

Technical SEO, SEO का एक प्रकार है। जैसे On Page और Off Page है। किसी भी Website को सर्च रिजल्ट पेज में रैंक करवाने के लिए Technical SEO एक बहुत महत्वपूर्ण Factor है। आप अगर अपनी Website पर कितना भी अच्छा On Page SEO और Off Page SEO कर लें फिर भी बिना Technical SEO के Website को रैंक करवाना बहुत मुश्किल है।

अब आप यह जानना चाहते  हैं कि Technical SEO Kya Hai? Technical SEO Kaise Kare? तो इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आप इस Article को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि हम इस Article में Technical SEO से संबंधित सभी जानकारी आपको प्रदान करेंगे हैं।

तो ज्यादा समय वर्बाद न करते हुए सीधा चलते हैं अपने Article पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Technical SEO Kya Hai? Technical SEO कैसे करें?

Technical SEO क्या है? (Technical SEO Kya Hai?)

Technical SEO Kya Hai – जब हम अपनी Website या Blog को search engine’s में रैंक करवाने के लिए जो भी Technical Work करते है उसको Technical SEO कहते है आपकी Website या Blog पर पहले से मौजूद Content का Technical SEO से कोई मतलब नहीं होता है जैसे – Keyword Placement, Meta Tag, Internal Linking, External Link आदि। 

Technical SEO के अंदर Website Speed, Domain Name, Website Layout, XML Sitemap, Robots.txt File etc इसके अंदर अति हैं। इसका मतलब Technical SEO का On Page SEO और Off Page SEO से कोई वास्ता नहीं होता है।

Technical SEO Checklist in Hindi

Technical SEO Kya Hai – किसी भी Website और Blog का Technical SEO करने के लिए जो work करना पड़ता है। उसकी Checklist मैंने आपको नीचे दी है। जिसे आप follow करके अपनी Website और Blog का Technical SEO proper तरीके से करने में मदद करेंगी ।

  1. Domain Name
  2. Install SSL Certificate
  3. Create XML Sitemap
  4. Optimize Robots.txt File
  5. Website Design
  6. Loading Speed
  7. Mobile Friendly
  8. Use Schema Markup
  9. Fix Broken Link
  10. Reduce Spam Score
  11. Add Canonical Tag
  12. Check Google Search Console

Technical SEO कैसे करें? (Technical SEO Kaise Kare)

तो अब आपको Technical SEO Kya Hai? इसके बारे में समज आ गया होगा। तो अब हम जानेंगे की Technical SEO कैसे करें?

#1 – Domain Name, www तथा बिना www के एक्सेस होना चाहिए

जब आप Blog या Website बनाने के लिए Domain Name खरीदते हैं तो आप तभी से Technical SEO की शुरुआत करते हैं। इसलिए आपको हमेशा Top लेवल Domain ही खरीदना चाहिए. जिसे www के साथ और बिना www के एक्सेस किया जा सकता है। अगर इनमें से किसी पर भी आपका Domain Name एक्सेस नहीं हो पाता है तो इसका आपके Technical SEO पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

#2 – SSL Certificate Install करें

SSL Certificate गूगल पर 200+ रैंकिग फैक्टर में मौजूद है और यह यूजर्स को यह संकेत भी देता है कि आपकी Website पूरी तरह सुरक्षित है। इस कारण से अपनी Website पर SSL Certificate Install करें।

#3 – XML Sitemap बनायें

यदि आप चाहते हैं कि सर्च सर्च इंजन बॉट आपकी Website को जल्दी से Crawl और Index करें, तो आपकी Website के लिए XML Sitemap को बनाना होगा और उसे गूगल कन्सोल में सबमिट करना होगा। XML Sitemap किसी भी Website का एक मैप तैयार कर देता है। जिसके बाद सर्च इंजन बोट Website को आसानी से क्रॉल कर सकते हैं।

#4 – Robots.txt File बनायें

Robots.txt File सर्च इंजन बॉट को यह बताती है कि इस Website पर मौजूद Content को किस तरह से क्रॉल करना है। क्योंकि जब सर्च इंजन क्रॉलर किसी Website को क्रॉल करने आते हैं, तो सबसे पहले वह उस Website की Robots.txt File को ढूंढते हैं। जिसमें यह संकेत शामिल है कि वह वेबपेज को क्रॉल करें या किस वेबपेज को क्रॉल न करें।

अगर आपकी Website पर Robots.txt File नहीं होगी तो सर्च इंजन क्रॉलर आपकी पूरी Website को क्रॉल करने में मदद करेगा। जिससे आपके महत्वपूर्ण वेबपेज क्रॉल होने से छूट सकते है। क्योंकि सर्च इंजन क्रॉलर के पास आपकी Website को क्रॉल करने के लिए एक सीमित समय होता है। जिसे Crawl Budget कहा जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी Website के लिए Robots.txt File जरूर बनाएं।

#5 – Website की Design सिम्पल और साधारण रखें

यदि आप अपने यूजर्स का अनुभव बेहतर बनाना चाहते हैं और अपनी Website के Bounce Rate और Exit Rate को कम रखना चाहते हैं, तो अपनी Website के Design  को सरल  रखें। इसे सबसे ज्यादा चमकाना – धमाके वाला न बनाएं।

#6 – Website की Speed को Fast रखें

किसी भी Website की Speed अगर तेज  है, तो उसका सर्च रिजल्ट पेज में रैंक करने का चांस ज्यादा होता हैं। क्योंकि Website की स्पीड SEO के  नजरिया से  बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर आपकी Website की लोड़िंग स्पीड ज़यादा होगी तो युजर आपकी Website को छोड़कर चला जायेंगा। जिससे आपकी Website और ब्लॉग की रैंकिंग डाउन हो जायेगी। Website की Speed को तेज करने के लिए आप WP- Rocket Plugin  का use कर सकते हैं।

#7 – Mobile Friendly Blog बनायें

आपका ब्लॉग और वेबसाइट का मोबाइल फ्रेंडली होना जरुरी है क्यों की आज के टाइम में 57% users कोई भी जानकारी सर्च करने के लिए मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली नहीं होगी तो other वेब्सीटेस के मुकाबले आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का ट्रैफिक 60 से 70 % काम हो जायेगा । आपको 

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए आप Generatepress और Astra Theme का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक  Lightweight Theme है। इसके अलावा आप AMP Plugin को install करके अपनी Website को मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं।

अनजाने में वेबसाइट में काफी Broken Link बन जाते हैं। जिसके कारण वेबसाइट या ब्लॉग में 404 Error का Error आने लगता है।जो की SEO पर असर डालता  है।अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Broken Link है तो Find करो और तुरंत उनको ठीक करो ।

#9 – Spam Score कम करें

Spam Score किसी भी Website या Blog पर जब बढ़ जाता है जब उस पर बहुत जयादा Bad Backlink बन जाते हैं। जिससे कोई भी Website या Blog की रैंकिंग डाउन हो जाती है। अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का Spam Score न बढ़े तो सरे Bad Backlink Search करो और उनको Google Disavow Tool की हेल्प से Disavow कर दे । और आप Bad Backlinks Search करने के लिए इन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है जैसे :- Semrush, Ahref, etc. 

#10 – Schema Markup Add करें

Schema Markup एक तरह का HTML Tag होता है।जो सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की बहुत जरुरी जानकारी देता है।इसके इस्तेमाल से Website का CTR Increase हो जाता है।

इसका इस्तेमाल सर्च रिजल्ट पेज में Rich Snippet को show करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में किसी भी WordPress SEO Plugin का इस्तेमाल कर सकते है जैसे :- Rank Math , Yoast SEO Plugin 

#11 – Canonical Tag को Add करें

Canonization, Technical SEO का एक बहुत जरुरी factor है। जब किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक वेबपेज या ब्लॉग पोस्ट के एक से जयादा URL बन जाते हैं, तो वेबसाइट या ब्लॉग में डुप्लीकेट कंटेंट की प्रॉब्लम को Solve करने के लिए Canonical Tag का इस्तेमाल किया जाता है। 

इसके इस्तेमाल से Search Engine के बोट्स सिर्फ Main URL को Index को index करते हैं, और बाकि सभी Similar URL या Duplicate URL को ignore कर देते हैं।

#12 – Google Search Console में आने वाले Error को Fix करें

समय समय पर Google Search Console में आने वाले सभी Error को Fix करते रहें। इन Error को फिक्स करने से आपकी Website का Technical SEO बहुत ज्यादा Improve हो जाता है।

Technical SEO इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

Technical SEO Kya Hai – Technical SEO सर्च रिजल्ट पेज पर किसी भी Website या Blog  का Performance बहुत प्रभावित हो सकता है। यदि आपके साइट के webpages Search Engines  के लिए सर्च करने के लायक नहीं होंगे तो आपका content Rank नहीं होगा है, चाहे आपका Content कितना भी High – Quality क्यों न हो।

जिस कारण आपकी Website पर Traffic की कमी हो सकती है। साथ ही, किसी भी Website के वेबपेज की लोडिंग स्पीड और मोबाइल फ्रेंडली, Google द्वारा पुष्टि किए गए रैंकिंग फैक्टर्स हैं।

यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के वेबपेजेस slow load हो रहे है तो users परेशान होकर आपकी website जोड़कर किसी और वेबसाइट पर चले जायेंगे इससे Google की नज़रो में आपकी इमेज ख़राब जाएगी । इससे Google पर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की ranking down हो jayegi । इस कारण आज के टाइम में Technical SEO बहुत जरुरी है। 

SEO संबंधी यह लेख भी पढ़ें: [Technical SEO Kya Hai]

अंतिम शब्द – Technical SEO Kya Hai

आज के इस article में हमने आपको Technical SEO Kya Hai? Technical SEO Kaise Kare? के बारे में जानकारी दी हैं। क्यों की किसी भी वेबपेज को Search Engine के रिजल्ट पेज पर टॉप करवाने के लिए  Technical SEO बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है।

इसीलिए आपको इस आर्टिकल में बताए गए सभी तरीकों को ध्यान से और समझकर पढ़ना होगा। मुझे आशा है कि इस लेख से आपको बहुत सहायता मिली होगी। अगर हां, तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment